Mobile से Pdf File कैसे बनाये


आज के internet की दुनिया में सभी काम online होने लगे हैं । जैसे कि lockdown के कारण सभी स्कूल और कॉलेज बंद पड़े हैं मगर विद्यार्थियों की पढ़ाई भी ऑनलाइन ही चल रही है । उनको whatsapp पर होमवर्क भेजा जाता है PDF files बना के । इसके इलावा और भी बहुत सारे कामों में PDF Files की जरूरत पड़ती है । 

आज हम इसी विषय पर बात करेंगे कि Pdf Files क्या है और PDF files को अपने मोबाइल से कैसे बनायें ? Pdf file की जरूरत आपको भी पड़ सकती है या पड़ी होगी । शायद इस लिए ही आप पोस्ट पड़ रहे हैं । हम आपको Pdf file बनाने का बिल्कुल आसान तरीका बतायेंगे और आप 5 मिनट में ही Pdf File को तैयार कर सकेंगे ।

सबसे पहले बात करते हैं कि Pdf File क्या है ?

Mobile से Pdf File कैसे बनाये

Pdf file क्या है ?

Pdf की full form Portable Document File है । इसकी मदद से हम अलग - अलग images को, text sheets को एक ही फ़ाइल में डाल सकते हैं । और आसानी से internet की मदद से किसी तक भी भेज सकते हैं । लेकिन इसको open करने के लिए Pdf Reader App या software की जरूरत होती है । pdf reader playstore से आसानी से मिल जाता है और इसका size भी 2 - 3Mb का होता है ।


Pdf file बनाने के फायदे 

जैसा कि हमने बताया कि Pdf में अलग - अलग Photos या text को एक ही फ़ाइल में convert कर सकते हो । अगर हम किसी photo को किसी दूसरे को Whatsapp, facebook या किसी और तरीके से भेजते हैं तो उस photo की quality भी थोड़ी low हो जातो है । अगर text भी किसी को भेजे तो वह पूरा clear नहीं दिखता । इस लिए अगर pdf file में photo या text को convert करके भेजा जाए तो उसकी Quality बिल्कुल भी low नहीं होती ।


विद्यार्थियों में अकसर ऐसा होता है कि उनको अपनी book के photos करके किसी और को भेजना होता है या इस lockdown में अपना homework अपने टीचर को भेजना होता है । इसमें pdf file का इस्तेमाल बहुत फायदेमंद है । इससे वह अपना सारा काम एक साथ एक ही फ़ाइल में serial no.wise अपने teacher या friends को भेज सकते हैं और उनको आसानी से समझ भी आ जायेगा ।


इस तरह pfd file के बहुत फायदे हैं । अब जानते हैं कि मोबाइल से pdf फ़ाइल कैसे तैयार करें ?


Mobile Phone से PDF File कैसे बनायें ?

Pdf File बनाने के लिए सबसे पहले आपको Playstore से एक Application Install करनी है जिसका नाम है - Pdf creator


Pdf Creator को open करने के बाद नीचे दिए image जैसा interface दिखाई देगा ।

Mobile से Pdf File कैसे बनाये

अगर आप images को Pdf में बदलना चाहते हैं तो Image to Pdf option पर click करना है ।

फिर gallery में से उन images को select करना करें जिनकी Pdf File बनानी है । जिस इमेज को पहले नंबर पर रखना चाहते हो उसको पहले सेलेक्ट करें और जिसको last में रखना चाहते हैं उस image को लास्ट में ही select करें ।

Mobile से Pdf File कैसे बनाये

Done पर click करें । उसके बाद Save Pdf पर click करें ।

 आपकी pdf file तैयार हो जाएगी ।


Text Pdf File कैसे बनाये ?

गर आप text का pdf file बनाना चाहते हैं तो आपको Image & text Pdf option पर click करें ।

Mobile से Pdf File कैसे बनाये

उसके बाद आप text लिख सकते हैं और साथ ही images भी add कर सकते हैं ।



Book से Pdf File कैसे बनाये ?

अगर आप किसी book में से text copy करके लिखना चाहते हैं तो text Scanner पर click करें ।

Mobile से Pdf File कैसे बनाये

उसके बाद कैमरा open करके या Book के page का photo के select करें । उसके बाद अपने आप ही यह app scan करके उसमें जो कुछ लिखा होगा उसको आपके Mobile में Text में convert कर देगा और आप उसको Pdf file में बदल सकते हैं ।


Pdf File का size reduce कैसे करें ?

जब हम pdf file बनाते हैं तो कई बार हो सकता है कि उस Pdf File का Size बहुत बड़ा हो जाता है जैसे कि 20Mb-40Mb या इससे ज्यादा ।

अगर आपके Pdf File के Photos ज्यादा high quality की हो तो Pdf File का Size बड़ा हो सकता है ।


इसलिए Pdf File बनाने से पहले आप Photos का size कम कर लें । Photo का Size कम करने के लिए आप Photos को थोड़ा सा Crop कर लें और सेव कर लें । उसके बाद फ़ोटो का Size MB से KB में हो जाएगा और Quality भी खराब नहीं होगी । उसके बाद Pdf File बना सकते हैं ।


अगर ज्यादा Photos हैं तो उनको Crop करना मुश्किल होता है । इस लिए आप Pfd File बनाने के बाद भी Pdf File का Size Reduse कर सकते हैं ।

उसके लिए Browser में Search करना है - Pdf File Size Reduce Online


उसके बाद किसी भी पहली या दूसरी Site open करके उसमें अपनी Pdf File डालकर उसका Size Reduce कर सकते हैं । इससे आपकी Pdf File भी कम Size की हो जाएगी और उसकी Quality भी खराब नहीं होगी ।


अगर आप playstore से किसी App का इस्तेमाल करते हो तो उससे Pdf File का size तो कम हो जाएगा लेकिन उसकी Quality खराब हो सकती है ।


आशा करता हूँ कि आपको समझ आ गया होगा कि Image की Pdf File कैसे बनाये और Text की Pdf File कैसे तैयार करें । इसके इलावा Pdf File का Size Reduce कैसे करें । अब आप आसानी से Pdf File बना सकेंगे । 

अगर ऊपर दी जानकारी अच्छी लगी तो comment करके जरूर बताना ।


धन्यवाद ।।